Skip to main content

Best thought..ek bachche ki soch jo sabhi bachcho ki honi chahiye.


✍ बाहर बारिश हो रही थी, और अन्दर क्लास चल रही थी. तभी टीचर ने बच्चों से पूछा - अगर तुम सभी को 100-100 रुपया दिए जाए तो तुम सब क्या क्या खरीदोगे ? किसी ने कहा - मैं वीडियो गेम खरीदुंगा.. किसी ने कहा - मैं क्रिकेट का बेट खरीदुंगा.. किसी ने कहा - मैं अपने लिए प्यारी सी गुड़िया खरीदुंगी.. तो, किसी ने कहा - मैं बहुत सी चॉकलेट्स खरीदुंगी.. एक बच्चा कुछ सोचने में डुबा हुआ था टीचर ने उससे पुछा - तुम क्या सोच रहे हो, तुम क्या खरीदोगे ? बच्चा बोला -टीचर जी मेरी माँ को थोड़ा कम दिखाई देता है तो मैं अपनी माँ के लिए एक चश्मा खरीदूंगा ! टीचर ने पूछा - तुम्हारी माँ के लिए चश्मा तो तुम्हारे पापा भी खरीद सकते है तुम्हें अपने लिए कुछ नहीं खरीदना ? बच्चे ने जो जवाब दिया उससे टीचर का भी गला भर आया ! बच्चे ने कहा -- मेरे पापा अब इस दुनिया में नहीं है मेरी माँ लोगों के कपड़े सिलकर मुझे पढ़ाती है, और कम दिखाई देने की वजह से वो ठीक से कपड़े नहीं सिल पाती है इसीलिए मैं मेरी माँ को चश्मा देना चाहता हुँ, ताकि मैं अच्छे से पढ़ सकूँ बड़ा आदमी बन सकूँ, और माँ को सारे सुख दे सकूँ.! टीचर -- बेटा तेरी सोच ही तेरी कमाई है ! ये 100 रूपये मेरे वादे के अनुसार और, ये 100 रूपये और उधार दे रहा हूँ। जब कभी कमाओ तो लौटा देना और, मेरी इच्छा है, तू इतना बड़ा आदमी बने कि तेरे सर पे हाथ फेरते वक्त मैं धन्य हो जाऊं ! 20 वर्ष बाद.......... बाहर बारिश हो रही है, और अंदर क्लास चल रही है ! अचानक स्कूल के आगे जिला कलेक्टर की बत्ती वाली गाड़ी आकर रूकती है स्कूल स्टाफ चौकन्ना हो जाता हैं ! स्कूल में सन्नाटा छा जाता हैं ! मगर ये क्या ? जिला कलेक्टर एक वृद्ध टीचर के पैरों में गिर जाते हैं, और कहते हैं -- सर मैं .... उधार के 100 रूपये लौटाने आया हूँ ! पूरा स्कूल स्टॉफ स्तब्ध ! वृद्ध टीचर झुके हुए नौजवान कलेक्टर को उठाकर भुजाओं में कस लेता है, और रो पड़ता हैं ! दोस्तों -- मशहूर हो, मगरूर मत बनना साधारण हो, कमज़ोर मत बनना वक़्त बदलते देर नहीं लगती.. शहंशाह को फ़कीर, और फ़क़ीर को शहंशाह बनते, देर नही लगती .... !!

Comments

Popular posts from this blog

How to make money online..?

Hello friends! Today I'm going to tell you how to make money online, in a super easy way!! Nowadays every person wants to earn lots of money. and you think if you earn money without lots of work and no pressure of doing job, you can do just a little bit of work  from home, office or anywhere. So what you will do for earn money online ? Did you ever tried to make money online but did not got success?  Don’t worry. I have something interesting for you. In this post, I will share 17Ways to Earn Money Online from Home without Investment. As an experiential authority, I can say that you can also earn thousands of dollar online by just doing some legitimate activities online. You just need an Internet connection, Laptop and few legitimate websites that can offer you avenues of earning money online. 17 Ways to Earn Money Online Affiliate Marketing If you are hardworking and serious about making big money online, affiliate marketing is for you. In affiliate marketing,

Sofiya Ansari : कौन हैं सोशल मीडिया क्वीन सोफिया अंसारी? जिनकी हर तस्वीर पर लाखों फैंस छिड़कते हैं जान

सोफ़िय अंसारी टिकटॉक और अन्य सोशल मीडिया साइट पर अपने बोल्ड लुक के लिए फेमस हैं। इनके सोशल मीडिया पेज पर लाखों की संख्या में चाहने वाले हैं. इनके इंस्टाग्राम पेज पर जाने के लिए ऊपर फोटो पर क्लिक करके जा सकते हैं. इनके इंस्टाग्राम पेज पर इनकी बोल्ड इमेज देखने के लिए क्लिक करें    

स्टडी में दावा- अकेलेपन में सुकून देता है सैड म्यूजिक:खूबसूरत यादों से जोड़कर नकारात्मक भावों से उबारता है, तनाव घटाने में भी कारगर

लोग दर्द या उदासी भरा संगीत क्यों सुनते हैं... अब तक तो यही माना जाता रहा है कि उदासी भरा संगीत और दुखी करता है, पर हकीकत में तो यह हमें हमारी खूबसूरत पल वाली यादों से जोड़ने में मदद करता है। हालिया शोध में यह दावा किया गया है कि हम असल जिंदगी में उदास नहीं होना चाहते, पर हम संगीत के जरिए जरूर उस भाव को महसूस करना चाहते हैं। शोधकर्ता और येल यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक डॉक्टर जोशुआ नोब कहते हैं- लोगों के दिमाग में एक ही समय में किसी चीज के लिए दो अवधारणाएं बनती हैं। एक यथार्थ और दूसरी आभासी। उदासी भरे गानों के साथ भी यही होता है। ये गाने यादों की गहराई में ले जाते हैं, पर उदास नहीं करते। जरूरी नहीं हैप्पी म्यूजिक खुश करे डॉक्टर नोब और उनकी पूर्व छात्रा और कॉग्नेटिव वैज्ञानिक तारा वेंकटेशन द्वारा उदासी भरे गानों पर किया गया यह शोध, जर्नल ऑफ एस्थेटिक एजुकेशन में प्रकाशित हुआ है। इसमें उन्होंने बताया कि कोई खुशी भरा गीत खुश करे या उदासी भरा गाना उदास करे ये जरूरी नहीं है। दरअसल, उदासी भरे गाने नकारात्मक भावनाओं से बाहर आने में मदद भी करते हैं। ये श्रोता को भावनाएं व्यक्त करने, तनाव घटाने की